सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे

Spread the love

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे , जी हाँ आज की इस लेख में मैं आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रही हूँ। साथ इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको सांस लेने में दिक्कत के लक्षण, अचानक सांस लेने में दिक्कत होना, सोते समय सांस लेने में दिक्कत होना इन सब से जुड़ी जानकारी भी आपको देने जा रही हूँ तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे
सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे

सांस लेने में दिक्कत कब और क्यों होती हैं?

दोस्तों सांस लेने में दिक्कत होने के कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द आवश्यक होता हैं। दरसल जब हमें सांस लेने में दिक्कत होती हैं तो इसका सीधा असर हमारे हार्ट पर पड़ता हैं। और इस समस्या के कारण हार्ट अटैक भी आने की सम्भावना रहती हैं ऐसे में जल्द से जल्द इसका उपाय बेहद जरुरी हैं। हाल में किये गए कई शोधों से जानकारी मिली हैं की जिन्हें हार्ट अटैक आता हैं उनमें सांस लेने में दिक्कत थी।

सांस लेने में दिक्कत के मुख्य कारण

सांस लेने में दिक्कत होने पर मरीज के सीने में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। सांस लेने में दिक्कत कई बड़े और खतरनाक बीमारियों के लक्षण हो कसते हैं जैसे : हार्ट से जुड़ी समस्यायों में, फेफड़ों की बीमारी में इत्यादि। ऐसे में इस समस्या का निदान जल्द से जल्द करना बेहद आवश्यक हो जाता हैं। कई बार देखा गया हैं की रोगी की स्थिति अत्यंत गंभीर हो जाते हैं ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द अस्पताल में भारती कर ऑक्सीजन लगाया जाता हैं। सांस लेने में दिक्कत होने के मुख्य कारण वायुमार्ग में रुकावट होना, ऑक्सीजन की कमी जैसे ऊंचाई वाले स्थानों पर, अत्याधिक मेहनत वाले का से, एनीमिया, अस्थमा, सीओपीडी रोग , अधिक मोटापा आदि हैं।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

सांस लेने में दिक्कत के लक्षण

दोस्तों सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे, इस सवाल का जवाब देने से पहले इसके लक्षणों को जान लेना जरुरी हैं। नीचे सांस लेने में दिक्कत के कुछ मुख्य लक्षण बताएं गए हैं:

1. सांस फूलना

जब हमें सांस लेने में दिक्कत महसूस होती हैं तो सांस फूलने लगती हैं। हमें नार्मल इन्सान की तुलना में ज्यादा तेजी से सांस लेने की आवश्यकता होने लगती हैं यानी हमारी सांसे तेज हो जाती हैं। इस दौरान आपको जल्दी थकान का भी अनुभव हो सकता हैं।

2. चक्कर आना और बेहोश होना

अक्सर जिन्हें सांस लेने की तकलीफ होती हैं उन्हें चक्कर आते हैं और कभी कभी बेहोश भी हो जाते हैं। यह बेहद ही गंभीर स्थिति मानी जाती हैं। इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक हो जाता हैं।

Also, Read Breast Size Kaise Badhaye In Hindi

3. सीने में दर्द और सांस लेते वक़्त घरघराहट की आवाज

अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हैं तो मुमकिन हैं की आपके सीने में पेन हो और नाक से अजीब तरह की आवाजे आये।

डॉक्टर से दिखाना कब बेहद आवश्यक हो जाता हैं?

दोस्तों अगर आप सांस लेने में दिक्कत की समस्या से 1 महीने से जूझ रहे हैं तो बिल्कुल देरी न करें। साथ ही अगर सोते समय यह प्रॉब्लम आपको ज्यादा सताती हैं या सांस की तकलीफ के साथ आपके टखना में सुजन हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

Also, Read खाली पेट केला खाने के नुकसान ( Khali Pet Kela Khane ke Nukshan)

इस परेशानी से बचाव के उपाय (सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे)

1. अगर आप शराब पीते हैं तो जल्द से जल्द शराब छोड़ने की कोशिश करें।
2. भोजन को अच्छी तरह चबाकर और छोटे-छोटे टुकड़े कार खाएं।
3. खाना खाते वक़्त जल्दबाजी न करें, भोजन को धीरे-धीरे ग्रहण करना चाहिए।
4. धुम्रपान बिल्कुल न करें क्योकिं यह फेफड़ो के रोग के मुख्य कारण होते हैं।
5. वजन कम करें, वजन कम करने से 20% तक जोखिम कम किया जा सकता हैं।
6. ऑक्सीजन की कमी वाले स्थान पर शारीरिक परिश्रम कम करें।

भोजन में शामिल करें इन आहारों को ( सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे )

1. फल एवं ताज़ी सब्जियां

फल और सब्जियां आपके फेफड़ो को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां आपको कई रोगों से बचाती हैं साथ ही यह संक्रमण से आपको प्रोटेक्ट करती हैं।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

2. बीज और मछली

मछली और न्ट्स एव बीज में कई पोषक तत्व पायें जाते हैं। मछली में पायें जाने वाले प्रतिन उत्तकों की मरम्मत करता हैं वहीई बीज में पायें जाने वाले तेल बलगम बनने से रोकती हैं।

अगर सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे – घरेलु उपाय

दोस्तों ध्यान दे की अगर आप 1 महीने से ऊपर से बीमारी से ग्रसित हैं तो घरेलु उपाय न करें। इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना अनिवार्य हैं। गंभीर मामलों में डॉक्टर आपको अतिरिक्त ऑक्सीजन ट्यूब द्वारा नाक में लगायेंगे। इसे ऑक्सीजन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता हैं। जांच के बाद डॉक्टर आपको उचित सलाह प्रदान करेंगे।

लेकिन अगर आप थोड़ा मेहनत करने पर ही जल्दी हांफने लगते हैं या दौड़ने पर सांस लेने में दिक्कत होती हैं तो आप घरेलु उपाय अपना सकते हैं:

1. अदरक

अदरक में पायें जाने वाले तत्व वायुमार्ग में आने वाली रुकावट को दूर क्र सांस फूलने की तकलीफ को कुछ हद तक कम क्र सकती हैं। दरसल अदरक, आरएसवी वायरस जो की सांस् लेने में तकलीफ पैदा करती हैं उससे लड़ने में सहायता करती हैं। अदरक को आप गर्म पानी के साथ चाय की तरह पी सकते हैं।

Also, Read सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

2. व्यायाम ( सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे )

सांस फूलने की दिक्कत व्यायाम द्वारा भी कम की जा सकती हैं। इसके लिए आपको जमीन पे लेट जाना हैं उसके बाद एक गहरी और लम्बी सांस ले। लेकिन ध्यान रखें सांस को तुरंत न छोड़े। अब पेट में हवा को भरते हुए फेफड़ों तक पहुंचाएं। इसके लिए सांस को रोककर धीरे-धीरे मुंह के द्वारा हवा को अंदर लेना हैं। अब फेफड़े में भरी हवा को बाहर निकाले। इस क्रिया को आप 5 मिनट तक ही करें।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी हैं। सीरियस कंडीशन में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

निष्कर्ष: सांस लेने में दिक्कत होन कोई आम समस्या नहीं समय रहते इस समस्या का निदान बेहद आवश्यक हैं अन्यथा इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अगर आप इस समस्या से 1 महीने से जूझ रहे हैं तो चिकितस्क की सहायता जरुर लें।

Also, Read पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

FAQ

Q. सांस लेने में दिक्कत होने का क्या कारण हो सकता है?

Ans: Red Blood Cells के स्तर का गिरना, अस्थमा बीमारी, फेफड़े या हृदय सम्बन्धी रोगों के कारण सांस लेने में दिक्कत की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

Q. सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करें घरेलू उपाय?

Ans: सांस लेने की तकलीफ में अदरक को गर्म पानी के साथ पीना चाहिए।

Q. क्या कमजोरी की वजह से सांस फूलती है?

Ans: अत्याधिक क्ष्रम वाले काम करने से सांस फूलती हैं अगर आप कमजोर हैं तो निश्चित ही यह आपको ज्यादा प्रभावित कार सकता हैं।

Q. सांस की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए?

Ans: सांस की बीमारी में ताजे फल, अंडा, बीज वाले शब्जी आदि का सेवन करें।

Also, Read झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

सांस लेने में दिक्कत के बारें में और पढ़ें